किसी देश को मज़बूत बनाने के लिए कितनी जरूरी है राष्ट्रीय एकता

तो हेलो दोस्तों कैसे हैं आप लोग दोस्तों आज हम बात करने जा रहे हैं अपने भारत की राष्ट्रीय एकता के बारे में। दोस्तों एक तो वह शक्ति है जो संपूर्ण देश को एक सूत्र से बांधती है और अपार शक्ति का स्वरूप निबंध करती है दोस्तों एकता हमारे देश के लिए हमारे जीवन के लिए एकता हर जगह पर काम आती है। अगर व्यक्ति में एकता नहीं है तो उसको बर्बाद होने में ज्यादा समय नहीं लगेगा जहां एकता होती है वही शक्ति होती है, वैभव होता है, शांति होती है, सुख समृद्धि होती है, संतोष होता है। दोस्तों हमारे यहां राष्ट्रीय एकता को सदैव महत्वपूर्ण माना गया है दोस्तों अगर राष्ट्र एकता है तो हम कुछ भी कर सकते हैं और कितनी ही बड़ी चुनौती को टक्कर दे सकते हैं। राष्ट्रीय एकता के लिए हमारे प्रति प्रेम श्रद्धा समर्पण की भावना का होना आवश्यक है शहीद और कला राष्ट्रीय एकता के निर्माण में सफल भूमिका ग्रहण करते हैं। दोस्तों अगर व्यक्ति में एकता है तो वह बड़े से बड़े चुनी चुनौती को मात दे सकता है हमारे चार मठ राष्ट्रपति एकता के प्रतीक हैं।

इसी क्रम में हमारे पर्व उत्सव त्योहार दशहरा होली दीपावली गणतंत्र दिवस आदि संपूर्ण देश में मनाए जाते हैं हमारी परीक्षा की घड़ियां हमारे राष्ट्रीय एकता कितना बनती है यह हमारे ऊपर आए संकट के क्षणों में स्पष्ट हो चुका है दोस्त अगर हम राष्ट्रीय एकता को बनाए रखेंगे तो हमारा देश की तरक्की बहुत ही जल्दी होगी और यह हमारे देश के लिए बहुत ही अच्छा है। दोस्त राष्ट्रीय एकता मारे देश के लिए बहुत जरूरी एकता में सब कुछ तो सिर्फ देश में ही नहीं हमारे घर में हर गली में हर इंसान के बीच में एकता होनी चाहिए। इंसान के बीच में एकता होगी तो वह किसी भी परिस्थिति का सामना कर सकता है दोस्तों एकता में बहुत शक्ति होती है अगर किसी मनुष्य में एकता है तो वह हर किसी से अच्छे से बात करेगा और हर कोई उससे प्यार करेगा और उसकी किसी भी परेशानी में कोई भी उसकी मदद करने को तैयार हो जाएगा तो उसे बहुत ही अच्छी बात है।

हमको हर किसी की मदद करनी चाहिए दोस्तों अगर आप अकेले हैं और आपकी लड़ाई हो जाए तो आपको कोई बचाने नहीं आया और कोई भी आप को धोकर चला जाएगा लेकिन दोस्तों अगर आप में एकता है तो आपके हजारों दोस्त आपकी मदद के लिए हाजिर हो जाएंगे और आपको कोई हाथ भी नहीं लगा पाएगा। जो की बहुत ही अच्छी बात है गांधी जी ने भी यही कहा है की हिंसा से बात करो तभी तो देश का भला होगा दोस्तों लेकिन आजकल की जनरेशन कुछ ऐसी है क्यों उसको जहां पर भी मौका मिलता है वह बस लड़ाई करने के लिए चल देते हैं जो की बहुत गंदी बात है।

दोस्तों अगर आपको एकता बनाकर चली है तो आप को सबसे अच्छे तरीके से बात करनी होगी तभी लोग आपकी बात से संतुष्ट होंगे और आपकी हर बात को मानेंगे तो दोस्तों सबसे एकता बनाकर रखनी चाहिए हमको दोस्तों एकता में बहुत शक्ति होती है राष्ट्रीय एकता भी उतनी ही महत्वपूर्ण है हमारे राष्ट्रीय एकता का सदैव महत्वपूर्ण माना गया है दोस्तों क्योंकि यह बहुत ही ज्यादा जरूरी है। यह एकता हमारे देश में बराबर रही है और आज भी हैदोस्तों हमें अपने देश की एकता को बनाए रखना होगा तभी हमारा देश तरक्की करेगा और दुनिया में अपना परचम लहराएगा तो दोस्तों एक तो हमारे देश को आगे बढ़ा सकती है पंडित जवाहरलाल नेहरू के अनुसार यह एकता हमारी ताकत है संस्कृति है एकता है तो हम हैं वही संसार है जो हमें एकता से बंधन में बांधता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *