भारत की बढ़ती हुई बेरोजगारी की समस्या

दोस्तों भारत में बेरोजगारी बहुत ही तेजी से बढ़ रही हैऔर इस समस्या का स्थाई समाधान ना कर पाने के कारण ही भारतीय को अभी तक विकासशील राष्ट्रों की श्रेणी में नहीं सम्मानित किया जाता है। दोस्तों हमारे देश में बेरोजगारी इतनी ज्यादा है की अभी भी हमारे देश को पिछड़े हुए देशों में माना जाता है हमारे देश को बड़े देशों की गिनती में शामिल नहीं किया जाता। इससे संदेह नहीं है कि यह समस्या हमारे देश के लिए एक बहुत बड़ी चुनौती है हमारे देश में व्यापक असंतोष और अशांति के लिए भी बेरोजगारी की समस्या ही प्रमुख रूप से उपाध्याय है। दोस्तों बेरोजगारी की समस्या कम होने की बजाए बल्कि बढ़ती जा रही है और यह हमारे लिए बहुत ही दुखदाई बात है। इसलिए इस समस्या का समाधान हमारे देश की सर्वोपरि आवश्यक क्यों में से एक है।

दोस्तों बेकारी किसी भी देश अथवा समाज के लिए अभिशाप है इससे एक और निर्धनता भुखमरी तथा मानसिक अशांति फैलती है। तो दूसरी ओर युवकों में आक्रोष तथा अनुशासन हित को प्रोत्साहन मिलता है दोस्तों अपने देखा होगा कि हमारे देश में इतनी ज्यादा बेरोजगारी है कि भारत देश में चोरी डकैती हिंसा अपराध आत्महत्या आदि जैसे अनेक अपराध लगातार हो रहे हैं। लोगों के पास काम ही नहीं है तो करेंगे क्या चलाना है और जो लोग आत्महत्या करते हैं जो कि 1 गुण नहीं है दोस्तों बेरोजगारी में सबसे प्रमुख कारण है जनसंख्या में वृद्धि जनसंख्या लगातार बढ़ती जा रही है। जो कि हमारे भारत देश के लिए एक बहुत बड़ी समस्या है दोस्तों ने बहुत कोशिश कर ली हमारे देश की जनसंख्या भारतीय शिक्षा अधिक है और यह बहुत जरूरी है कि हर व्यक्ति को शिक्षा प्राप्त हो ताकि वह एक अच्छी नौकरी कर सके लेकिन भारतीय जमीन पर इतने स्कूल कॉलेज नहीं है कि वह सभी छात्रों को अच्छी शिक्षा प्राप्त कर सकें।

वह निजी उद्योग धंधे आरंभ नहीं कर पाते हमारे यहां तकनीक शिक्षा का अभाव है। दोस्तों यह एक बहुत बड़ी समस्या है हमारे भारत देश के लिए अगर ऐसा ही चलता रहा तो हमारा भारत देश तरक्की नहीं कर पाएगा। हमारे देश में तकनीकी शिक्षा के अभाव में कुशल प्रशिक्षित व्यक्तियों का अभाव है दोस्तों यही कारण है कि देश में अनेक अकुशल एवं प्रशिक्षित व्यक्ति बेरोजगारी का शिकार बन जाते हैं। दोस्तों जो लोग पढ़ नहीं पाते वह बेरोजगारी का शिकार बन जाते हैं अगर उनके पास कोई काम धंधा नहीं होगा तो कमाई क्या करेंगे। दोस्तों हमारी सरकार को कड़े कदम उठाने होंगे बेरोजगारी को खत्म करने के। दोस्तों भारत की आर्थिक समस्याओं में बेरोजगारी एक प्रमुख समस्या है जिसके कारण उत्पादन मानव शक्ति ही नष्ट नहीं होती वरन देश का भावी आर्थिक विकास भी अवरुद्ध होता है।

दोस्तों देश में बेरोजगारी बढ़ेगी तो हमारा देश पिछड़ तो चला जाएगा जो कि सही बात नहीं है इसलिए दोस्तों हमें अपने देश की बेरोजगारी को भगाने के लिए बहुत ही कड़े कदम उठाने होंगे दोस्तों यह बहुत जरूरी है कि हम अपने देश को आगे बढ़ाने के लिए हमारे देश से बेरोजगारी को खत्म कर दे और सभी को एक अच्छी शिक्षा प्रदान हो दोस्तों जैसे जैसे हमारे देश की जनसंख्या कंट्रोल में आएगी। वैसे ही देश में बेरोजगारी का सरकार को यह फिर से निकाल देना चाहिए कि सिर्फ एक आदमी दो ही बच्चे पैदा कर सकता है दोस्तो चाइना में यह रूल लागू है चाइना की जनसंख्या पूरी दुनिया में सबसे ज्यादा है। इसलिए अपने को बेरोजगारी की समस्या ह दोस्तो य समस्या खत्म हो सकती है अगर सभी भारतीय समाजदार स काम करे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *