भारत में गणतंत्र दिवस का महत्व और उससे जुड़ी रोचक बातें

तो हेलो दोस्तों कैसे हैं आप लोग दोस्तों आज हम लोग बात करने जा रहे हैं। अपनी गणतंत्र दिवस के बारे में दोस्तों गणतंत्र दिवस जिस दिन हमारा देश आजाद हुआ था दोस्तों 15 अगस्त 1947 को जीवन का संदेश लेकर स्वर्ण रथ भारतीय धरती पर उतरा और 26 जनवरी 1950 को भारत संपूर्ण तरीके से राष्ट्रीय घोषित कर दिया गया। दोस्तों शत शत नमन है उन अमर शहीदों को जिन्होंने देश की आजादी के लिए हंसते-हंसते अपने जीवन की कुर्बानी दे दी दोस्तों हमारे देश के आजादी के पीछे कई हजार लोगों की मेहनत है जिनकी वजह से आज हम स्वतंत्र देश में रहकर अपनी जिंदगी के मजे ले रहे हैं।

दोस्तों हमारे देश के वीरों ने गुलामी की जंजीरों को तोड़ कर आजादी का सूरज का जीवन प्रकाश लेकर आया तथा आशा और आकांक्षा के करोड़ों दीपक जल उठे दोस्तों 26 जनवरी की इस राष्ट्रीय पर्व पर सार्वजनिक अवकाश होता है। दोस्तों देश के कोने-कोने से झांकियां निकलती हैं और एक जगह पर बहुत ही सुंदर प्रदर्शन होता है इन सब जातियों का दोस्त हमारे देश के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी भी उस जगह पर मौजूद होते हैं कुछ जगह सम्मान बढ़ाने के लिए दोस्तों झांकी निकलती हैं। इसके बाद परेड भी होती है और ऐसे बहुत सारे चमत्कार ही काम वहां होते हैं जो कि कोई इंसान नहीं कर सकता दोस्तों। दोस्तों हमारे देश के नौजवान ऐसे ऐसे करतब दिखाते हैं जो कि दिखाने किसी के बस की नहीं है।

26 जनवरी के समारोह में अलग-अलग राज्यों की संस्कृति कला कौशल आदि संबंधित खूबसूरत झांकियां पेश की जाती है साथ ही इस अवसर पर अनेक संस्कृतियों कार्यक्रम भी आयोजित किए जाते हैं और दोस्तों आखरी में इस कार्यक्रम को सम्मान देते हुए विमानों की उड़ान होती है। शाम कार्यक्रम को देखने के लिए बहुत ही सारे लोग वहां पर इकट्ठा होते हैं और दोस्त सुबह सुबह यह परेड कोई पूरा कार्यक्रम टीवी पर लाइव प्रदर्शित किया जाता है जो कि सुबह सुबह 6:00 बजे से ही स्टार्ट हो जाता है दोस्तों चाय बारिश हो चाहे कुछ हो लेकिन हमारे देश के नौजवान यह कार्यक्रम करते ही करते हैं। चाहे कितने भी मुश्किलों का सामना करना पड़ेगा क्योंकि दोस्तों वही है परेड रिप्रोग्राम अपने देश के सम्मान के लिए कर रहे होते हैंदोस्तों यह राशि पर स्कूल कॉलेज कस्बों गांवों तथा नगरों में हर जगह मनाया जाता है। इस अवसर पर एनसीसी की विभिन्न शाखाएं स्काउट गाइड सेना पुलिस रात रक्षा दल आदि की परेड निकलते हुए जवानिया निवास दिलाते हैं कि देश की नई पीढ़ी भी देश का भार उठाने के लिए तैयार है और दोस्तों यह नजारा इतना खूबसूरत हो जाए कि कोई भी उसने को देखकर आकर्षित हो जाता है। दोस्तों सच में हमारे देश के नौजवान बहुत ही सुंदर प्रदर्शन करते हैं।

अपने देश के लिए और दोस्तों उससे पहले हमारे देश के वीरों ने जो कारनामा कर दिखाया था हमारे देश को आजाद कराया था महात्मा गांधी, जवाहरलाल नेहरू। दोस्त सारे अनेक नाम है जो मैं आपको अभी बता भी नहीं सकता सारे नाम तो मुझे भी याद नहीं होंगे इतने सारे वीरों ने हमारे भारत देश को अंग्रेजो की गुलामी से आजाद कराया और दोस्तों आज हमारा भारत देश अपना झंडा शान से इंग्लैंड की सरजमी पर ले रहा है दोस्तों जैसे कि आप सब जानते हैं कि वर्ल्ड कप चल रहे हैं। और दोस्तों इंडिया का सपोर्ट वर्ल्ड कप की मैच में इंग्लैंड सपोर्टर से कई गुना ज्यादा है मैदान में सिर्फ भारतीय तिरंगा लहरा रहा है जो भी साबित करता है कि हमारा देश कितनी तेजी से प्रगति कर रहा है तो दोस्तो आखिर में मैं यही कहना चाहूंगा जय हिंद वंदे मातरम।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *